हम क्यों मनाते हैं बाल दिवस ? | Happy Children Day 2017

Friday 11 November 2016

सर्दी जुकाम हो या फिर त्वचा की देखभाल, भाप लेना एक बेहतरीन कारगर प्रक्रिया है। बगैर किसी साइड इफेक्ट के, कई स्वास्थ्य और सेहत के फायदे पाने के लिए  आपको जरूर पता होना चाहिए भाप लेने के यह 5 फायदे .

1 सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है। भाप लेने से न केवल आपकी सर्दी ठीक होगी बल्कि गले में जमा हुआ कफ भी आसानी से निकल सकेगा और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।



भाप आपके फेफड़ो और स्वास की नली मे गर्माहट लता है! इसकी वजह से जो बभही म्यूकस जमा हुआ होता है वो पीगाल जाता है और आसानी से सॉफ हो जाता है! ऐसा होने से आपको सांस की तकली दूर हो जाती है और शर्दि मे राहत मिलती है

भाप लेने के 5 खास फायदे, जरूर जानिए | benefits of steam bath:

2 त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है। बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह तरीका आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।

3 अस्थमा जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में भी भाप लेना काफी फायदेमंद साबित होता है। डॉक्टर्स ऐसी परिस्थति में भाप लेने की सलाह देते हैं, ताकि मरीज को राहत की सांस मिल सके।

4 चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है। यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं। त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है।

5 अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो बिना देर किए चेहरे को भाप दीजिए। इससे रोमछिद्रों में जमी गंदगी और सीबम आसानी से निकल पाएगा और आपकी त्वचा साफ हो पाएगी।

जब स्टीम आपके चेहरे पर लगती है तो मूह की स्किन पे जो पोर्ज़ होते है वो खुल जाते है! इसकी वजह से इसके अंदर की जो भी डेड स्किन या इन्फेक्षन है वो बाहर निकल जाता है!

0 comments:

Post a Comment

Categories

Powered by Blogger.

Social Icons

.

Featured Posts

.

Follow us Facebook

Health Beauty Tips

Popular Posts